गैजेट्स/व्यापार

दिल्ली, मुंबई सहित आठ बड़े शहरों में शुरू ‘एयर फाइबर सेवा’

नयी दिल्ली, 19 सितंबर (वार्ता) अरबपति उद्यमी मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाले रिलायंस समूह की दूरसंचार एवं डिजिटल सेवा कंपनी रिलायंस जियो ने मंगलवार को गणेश चतुर्थी के मौके पर दिल्ली, मुंबई सहित आठ बड़े शहरों में जियो एयर फाइबर सेवाओं का शुभारंभ करने की की।
कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसने दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, कोलकाता, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई और पुणे में जियो एयर फाइबर की सेवाएं सक्रिय कर दी हैं। रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड के चेयरमैन, आकाश अंबानी ने कहा,“ हमारी फाइबर-टू-द-होम सर्विस, जियो फाइबर एक करोड़ से अधिक ग्राहकों को सेवा प्रदान कर रही है, हर महीने सैकड़ों हजारों लोग इससे जुड़ रहे हैं। लेकिन अभी भी लाखों घरों और छोटे व्यवसायों को जोड़ा जाना बाकी है। ”
कंपनी के अनुसार जियो एयर फाइबर एक कई प्रकार की सुविधाओं का एक सम्पूर्ण एकीकृत समाधान है , जिसके तहत ग्रहकों को अपने स्थान पर एक ही नेटवर्क से होम एंटरटेनमेंट, स्मार्ट होम सर्विस और हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड जैसी सुविधाएं मिलेंगी।
कंपनी ने एयर फाइबर और एयर फाइबर मैक्स नाम के दो प्लान प्रस्तुत किए हैं जो 599 रुपए से 3999 रु मासिक के हैं। अलग – अलग प्लान पैकेज में वीडियो डाउन लोड की गति में फर्क होगा।
जियो का ऑप्टिकल फाइबर इंफ्रास्ट्रक्चर पूरे देश में 15 लाख किमी से अधिक में फैला हुआ है। कंपनी अपनी जियो फाइबर सर्विस से अब तक एक करोड़ से अधिक परिसरों को जोड़ चुकी हैं। पर अभी भी करोड़ों परिसर और घर ऐसे हैं, जहां वायर यानी फाइबर कनेक्टिविटी देना काफी मुश्किलों भरा है। जियो एयर फाइबर इस लास्ट माइल कनेक्टिविटी की मुश्किल को आसान बनाएगा। जियो एयर फाइबर के जरिए कंपनी 20 करोड़ घरों और परिसरों तक पहुंचने की उम्मीद कर रही है।
आकाश अंबानी ने कहा कि जियो एयर फाइबर शिक्षा, स्वास्थ्य, निगरानी और स्मार्ट होम में अपने सॉल्युशन्स के माध्यम
से लाखों घरों को विश्व स्तरीय डिजिटल मनोरंजन, स्मार्ट होम सेवाओं और ब्रॉडबैंड की सेवाएं देगा।

Chauri Chaura Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button