उत्तरप्रदेश

गोरखपुर में ईद-उल-अजहा (बकरा-ईद) का पर्व सादगी के साथ मनाया गया

गोरखपुर,(दिनेश चंद्र मिश्र)।सोमवार को ईद-उल-अजहा (बकरा-ईद) का पर्व सादगी के साथ मनाया गया। ईद उल अजहा की नमाज अदा के बाद ईदगाह में इमाम ने दुआ की तो सैकड़ों नमाजियों ने आमीन कहा। इसके साथ ही बेहद सादगी से कुर्बानी शुरू हुई।सभी ने गले मिलकर एक-दूसरे को बकरीद की मुबारकबाद दी। नमाज के बाद लोगों ने घरों पर कुर्बानी की। घर में आने वालों का सेवईं, शीरिनी से मुंह मीठा किया गया। सुबह से ही बकरीद की मुबारकबाद देने का सिलसिला रहा।
बच्चे, जवान और बुजुर्ग ईद की नमाज अदा करने के लिए नए कपड़े और इत्र लगाकर तकबीर-ए-तशरीक पढ़ते हुए मस्जिदों को रवाना हुए। शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों में तेतुलू आफताब सूर्योदय के बाद मस्जिदों में ईद की नमाज अदा की गई।
वहीं, नमाज और कुर्बानी को लेकर पुलिस और प्रशासन पूरी तरह अलर्ट रहा। सुरक्षा के लिहाज से सुबह से ही सभी मस्जिदों के बाहर भारी फोर्स तैनात रही। नमाजियों की सहुलियत के लिए शहर भर में जगह-जगह पुलिस फोर्स तैनात की गई है। पुलिस की तैयारियों की वजह से ही सबकुछ सकुशल संपन्न हुआ।
रहमतनगर, तुर्कमानपुर, अस्करगंज, बक्शीपुर, रसूलपुर, सिधारीपुर, दीवान बाजार स्थित मदरसा हुसैनिया, इलाहीबाग, जाफरा बाजार, निजामपुर, सिधारीपुर सहित तीन दर्जन से अधिक स्थानों पर सामूहिक कुर्बानी हो रही हुई।

Chauri Chaura Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button