उत्तरप्रदेश

भारत-नेपाल सीमा पर विशेष सतर्कता बरती जाये जिससे देश विरोधी ताकते सक्रिय न होने पाये – योगी

बस्ती 04 अक्टूबर (वार्ता) मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कहा कि भारत-नेपाल सीमा पर विशेष सर्तकता बरती जाये हर आने-जाने वाले व्यक्तियों की तलाशी लिया जाये तथा समस्त थानों के हेल्पडेस्क सक्रिय रखा जाये।
यहां मण्डलायुक्त सभागार मे मण्डलीय समीक्षा बैठक मे बस्ती,सिद्वार्थनगर तथा संतकबीरनगर के अधिकारियों को निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सुरक्षा के प्रति विशेष ध्यान रखा जाये भारत-नेपाल सीमा पर विशेष सतर्कता बरती जाये जिससे देश विरोधी ताकते सक्रिय न होने पाये। नेपाल सीमा से सटे हुए सभी मार्गो पर निरन्तर चेकिंग अभियान चलाया जाये।महिला एवं बालिकाओं की सुरक्षा से संबधित मिशन शक्ति के अन्तर्गत अभियान 14 अक्टूॅबर से शुरू किया जायेंगा। जिसमे सभी लोग अपनी अहम भूमिका निभाएं और इस अभियान को सफल बनाये।
उन्होने कहा कि धर्मान्तरण, गोतस्करी, लवजिहाद के मामलों को गम्भीरता से लें। सभी साईबर थाना एवं साईबर हेल्पडेस्क सक्रिय रखें। नगरपालिकाओं व नगरपंचायतों को सेफ सीटी के रूप में तैयार करें। भू-माफियाओं, खनन एवं अन्य माफियाओं के विरूद्ध कार्रवाई किया जाये। किसी भी कमजोर, गरीब, उद्यमी, व्यवसायी की भूमि पर कोई कब्जा ना करने पायें। शहर के प्रमुख स्थानों, बाजारों में सड़क की ओर फेस करते हुए सीसीटीवी कैमरे लगवाया जाये, इससे अपराध नियंत्रण में सहायता मिलेंगी। सम्पूर्ण समाधान दिवस, थाना दिवस को गम्भीरता से लेते हुए वरिष्ठ अधिकारी इसका निरीक्षण करें। तीनों जिलों से मेरी जनसुनवायी के दौरान मामलें प्राप्त होते है, पैमाइश एवं नामात्रण के मामलों को गम्भीरता से लेते हुए 48 घण्टे के भीतर निस्तारित करें।
उन्होंने कहा कि अन्य विभागों के मामलों के निस्तारण की स्थिति की नियमित समीक्षा की जाय, इसमें किसी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नही होगी। भूमि विवाद में कोई घटना होने पर संबंधित जनपद एवं तहसील की जिम्मेदारी तय की जायेंगी। सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर उपचार की मुकम्मल सुविधा उपलब्ध करायें। प्रधानमंत्री आवास के लिए पात्र व्यक्तियों का चयन करें। प्रथम किश्त जारी होने के बाद समय से गुणवत्तापूर्ण निर्माण सुनिश्चित कराये तथा सुनिश्चित करे कि दूसरी किश्त भी समय से जारी हो जाय। जिन पात्र व्यक्तियों के पास भूमि नही है, उन्हें भूमि का पट्टा आवंटित करे। गरीबो के लिए तमाम योजनाए संचालित है, उनका चयन करके गरीब एवं पात्र व्यक्तियों को राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, पेंशन दिलाना सुनिश्चित करें। सामूहिक विवाह योजना में 51000 रूपये दिये जाते है। कोई भी पात्र व्यक्ति इससे वंचित ना रहे, इसके लिए ग्राम प्रधान एवं पंचायत सचिव की जिम्मेदारी तय करे।
उन्होने कहा कि निराश्रित गोवंश के संरक्षण के लिए अधिकारी, जनप्रतिनिधि जिम्मेदारी महसूस करें। लंपी प्रभावित पशुओं के उपचार की समुचित व्यवस्था करें, सुरक्षित पशुओं को इसका टीका लगवाये। जलजीवन मिशन के संबंध में उन्होने निर्देश दिया कि प्रयोग किए जा रहे पाइप के नियमित जांच कर गुणवत्ता सुनिश्चित करे। प्रत्येक परियोजना के लिए एक नोडल अधिकारी भी नामित किया जाये।
उन्होने सड़को से संबंधित सभी विभागों को निर्देशित किया कि दिवाली के पहले सभी सड़के गड्ढामुक्त कराये, इसके लिए पर्याप्त धन दिया गया है। विद्युत की पर्याप्त उपलब्धता करायी जा रही है, लोकल फाल्ट के नाम पर इसकी आपूर्ति बाधित ना हो, लोकल फाल्ट करने वालों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होने अधिकारियों को निर्देशित किया कि बैठक में जनप्रतिनिधियों से प्राप्त प्रस्तावों को तेजी से कार्यवाही करते हुए शासन को उपलब्ध कराया जाये। बैठक के बाद उन्होने महर्षि वशिष्ठ चिकित्सा महाविद्यालय ओपेक कैली अस्पताल पॅहुचकर इमरजेन्सी वार्ड, एलो जोन तथा रेड जोन का औचक निरीक्षण किया। उन्होने वहाॅ पर भर्ती मरीजो से वार्ता किया तथा उपचार एवं सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। मरीजो द्वारा बताया गया कि उपचार एवं सुविधा बेहतर ढंग से मिल रहा है। उन्होने मेडिकल कालेज में बैच तथा संचालित कोर्स के बारे में जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये हैं।
सं सोनिया

Chauri Chaura Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button