उत्तरप्रदेश

स्वच्छता पखवाड़ा के अन्तर्गत  गोरखपुर जंक्शन स्टेशन पर सिंगिल यूज प्लास्टिक को ‘ना‘ के प्रति वेण्डरों को जागरूक किया गया

(दिनेश चंद्र मिश्र)

गोरखपुर, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान को राष्ट्रीय अभियान के रूप में 2014 में प्रारंभ किया और राष्ट्रपिता महत्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपना साकार होने लगा। भारतीय रेल ने स्वच्छ भारत अभियान में सक्रिय योगदान दिया और प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी 16 सितम्बर से 02 अक्टूबर, 2023 तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। स्वच्छता पखवाड़ा के सफलता के फलस्वरूप भारतीय रेल ग्रीन रेलवे एवं पर्यावरण मित्रवत रेलवे की ओर अग्रसर है। इस वर्ष आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय एवं जल शक्ति मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से ‘स्वच्छता ही सेवा‘ अभियान 16 सितम्बर से 02 अक्टूबर, 2023 तक चलाया जा रहा है जिसमें भारतीय रेल एक प्रमुख भागीदार है।
स्वच्छता ही सेवा अभियान 2023 की थीम ‘कचरा मुक्त भारत‘ है। माननीय प्रधान मंत्री के ऐसे सभी उत्साहपूर्ण मार्गदर्शन में भारतीय रेल ने स्वच्छता के क्षेत्र में नया मुकाम हासिल किया है।
भारतीय रेल स्वच्छ और हरित पर्यावरण को बढ़ावा देने में सदैव अग्रणी रहा है। इसने रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों के आसपास स्वच्छ वातावरण प्रदान करने के लिए अनेक पहल की हैं, जैसे कि प्लेटफार्मों एवं पटरियों को साफ रखने के लिए सभी कोचों में बायो ट्वायलेट का प्रावधान, कचरों को अलग-अलग करना, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, एकल उपयोग प्लास्टिक के उपयोग को ना कहना आदि है।
इस वर्ष भारतीय रेल पर स्वच्छता ही सेवा अभियान में पहले 15 दिनों (अर्थात् 16.09.23 से 30.09.23) के दौरान, अभियान में 685,883 मानव-घंटे के साथ 2.19 लाख से अधिक लोगों ने लगभग 2050 गतिविधियों में भाग लिया । इस दौरान भारतीय रेल पर अलग-अलग थीम के अनुरूप स्वच्छता अभियान चलाया गया। रेलवे परिसर से कुल मिलाकर लगभग 105 टन प्लास्टिक हटाया गया। भारतीय रेलवे द्वारा 12,700 किलोमीटर ट्रैक की सफाई की गई। 30 सितम्बर, 2023 को पूर्वोत्तर रेलव के मंडलों पर ‘सिंगल यूज प्लास्टिक को ना कहें‘ थीम पर आधारित अभियान चलाया गया।
स्वच्छता पखवाड़ा के अन्तर्गत 01 अक्टूबर, 2023 को प्रातः 10.00 बजे गोरखपुर जं. के प्लेटफार्म सं. 01 पर स्थित क्रू लाबी के निकट साफ-सफाई के लिये महाप्रबन्धक श्री चन्द्र वीर रमण, वरिष्ठ अधिकारियों एवं अन्य रेल कर्मियों के साथ सामूहिक रूप से स्वच्छता हेतु श्रमदान करेंगे।
02 अक्टूबर, 2023 को गांधी जयन्ती के अवसर पर गोरखपुर जं. स्टेषन के प्लेटफार्म सं.-2 पर स्थित ए.सी. लाउन्ज पर आयोजित स्वच्छता कार्यक्रम में महाप्रबन्धक, प्रमुख विभागाध्यक्ष, वरिष्ठ अधिकारी एवं रेलकर्मी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण करेंगे।
इस अवसर पर महाप्रबंधक श्री रमण ए.सी. लाउन्ज पर लगायी गयी स्वच्छता प्रदर्षनी का निरीक्षण करेंगे तथा स्टेषन पर स्वच्छता पर स्काउट एण्ड गाइड संगठन, गोरखपुर द्वारा एक नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया जायेगा।

Chauri Chaura Times

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button